Menu
blogid : 2326 postid : 1122153

गीदड़ की मौत ?

aaina
aaina
  • 199 Posts
  • 262 Comments

सर्वोच्च न्यायालय ने स्वीकार किया है दिल्ली सहित देश के महानगर गैस चेम्बर बन गए है तो पूरे देश को चिंतित होना स्वाभाविक है- यद्यपि वैज्ञानिक रिसर्च ने लगातार इस सम्बन्ध में चेताया है -कहावत पुरानी है गीदङ की मौत आती है तो शहर की ओर भागता है —-अब कहा चाहिए मनुष्य की मौत आती है तो शहर की ओर भागता है ==मोटर कार ,,ट्रक और धुंवा उगलती फैक्ट्रियो ने हमारे शहरों को गैस चैंबरों में तब्दील कर दिया है और नागरिक इस गैस चेंबर में जीवन व्यतीत करने को अभिशप्त है ———? बालक-बूढ़े जवान नागरिक गंभीर बीमारियो से ग्रस्त हो रहे है।देश में मानव जीवन को दरकिनार कर जिस तरह से विकास की परिकल्पना की गयी है उससे अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारना ही कहा जाना चाहिए।
भले ही इस मूर्खतापूर्ण तरीके से किये जा रहे विकास की चकाचोंध से देश प्रगति कर रहा है, लेकिन हाँफते -खांसते -पीले बीमार नागरिको का क्या ? जिस देश के चमचमाते शहरो में हम सांस नहीं ले सकते -दम घुटता है -तो राजनेताओ को ही नहीं देशवासियो को गंभीर हो जाना चाहिए -ये महासंकट है -इस महामारी से बचने के लिए हर संभव प्रयास करने होंगे ,अगर देश के वर्तमान को बचाना है –और भविष्य को भी।
कहा जाता है अगर मानव देह पर राख मल दी जाए तो देह के रोमछिद्र बंद हो जाते है और मृत्यु अवश्यम्भावी है —शास्त्र-विज्ञान कहता है पृथ्वी संयुक्त है –पृथक पृथक विभिन्न देशो के रूप में हमने स्वीकार किया है –यदि समूची पृथ्वी को मानव देह के रूप में देखे तो क्या शहर -क्या गाँव कोलतार की लगातार बढ़ती सड़को ने पृथ्वी के रोम छिद्र बंद करने का काम ही किया है। उस पर निरंतर किसी न किसी देश में चलते युद्ध में बम मिसाइल -बारूद -रासायनिक हमलो ने प्रकृति का संतुलन बेतरह बिगाड़ दिया है -परिणामत प्राकृतिक आपदाओ में आश्चर्यजनक रूप से बढ़ोत्तरी हुई है -हाल की घटनाओ में हजारो नागरिक मारे गए है -मारे जा रहे है . वैज्ञानिक भी प्रकृति के तांडव से हैरान है -परेशान है।
इसलिए समय आ गया है मानव मूल्य सर्वोपरि रखकरही विकास की रूपरेखा बनायीं जाए। .मानव को बचाना है ,मनुष्यता को बचाना है और पृथ्वी को भी सरांछित करना है –पृकृति से अनावश्यक छेड़छाड़ विनाशकारी सिद्ध होगी।
आज ही तय करें क्या हम गीदड़ की मौत मरना पसंद करेंगे ?

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh